इसे आपको टूटने न दें

Don’t Let It Break You Down

क्या आप जानते हैं कि आपकी हड्डियाँ जीवन भर लगातार बदलती और नवीनीकृत होती रहती हैं? आपकी हड्डियाँ आपके शरीर की नींव हैं, आपकी हर गतिविधि का समर्थन करती हैं और आपके महत्वपूर्ण अंगों की रक्षा करती हैं। लेकिन क्या होता है जब आपकी हड्डियाँ कमज़ोर हो जाती हैं और आसानी से टूट जाती हैं? यह उन लाखों लोगों के लिए वास्तविकता है जो ऑस्टियोपोरोसिस से पीड़ित हैं, एक ऐसी बीमारी जो हड्डियों को नुकसान पहुंचाती है और फ्रैक्चर के खतरे को बढ़ाती है।

ऑस्टियोपोरोसिस को अक्सर एक मूक बीमारी कहा जाता है क्योंकि फ्रैक्चर होने तक इसका आमतौर पर कोई लक्षण नहीं होता है। ऑस्टियोपोरोसिस उम्र, लिंग या जातीयता की परवाह किए बिना किसी को भी प्रभावित कर सकता है, लेकिन यह वृद्ध लोगों, विशेषकर रजोनिवृत्ति के बाद महिलाओं में अधिक आम है। इसलिए अपनी हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए कार्रवाई करना महत्वपूर्ण है।

20 अक्टूबर को, हम विश्व ऑस्टियोपोरोसिस दिवस मनाते हैं, एक वैश्विक अभियान जिसका उद्देश्य ऑस्टियोपोरोसिस और इसकी रोकथाम, निदान और उपचार के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। इस वर्ष की थीम "स्टेप अप फॉर बोन हेल्थ" है , जो मजबूत हड्डियों और फ्रैक्चर-मुक्त भविष्य की नींव के रूप में हड्डी-स्वस्थ जीवन शैली के महत्व पर प्रकाश डालती है।

इनसे सावधान रहें

ऑस्टियोपोरोसिस हड्डी के निर्माण और हड्डी के पुनर्जीवन के बीच असंतुलन के कारण होता है, जो प्रक्रियाएं हड्डी का निर्माण और विघटन करती हैं। आम तौर पर, ये प्रक्रियाएँ सामंजस्यपूर्ण होती हैं, जिससे आपकी हड्डियाँ मजबूत और स्वस्थ रहती हैं। लेकिन जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, या आनुवंशिकी, हार्मोन, आहार, जीवनशैली या दवाओं जैसे कुछ कारकों के कारण, हड्डियों का अवशोषण हड्डियों के निर्माण की गति को बढ़ा सकता है, जिससे हड्डियों का नुकसान और ऑस्टियोपोरोसिस हो सकता है। फ्रैक्चर होने तक ऑस्टियोपोरोसिस का कोई स्पष्ट लक्षण नहीं होता है। कुछ संकेत और लक्षण जो संकेत दे सकते हैं कि आपको ऑस्टियोपोरोसिस है, उनमें शामिल हैं:

  • पीठ दर्द, रीढ़ की हड्डी के टूटने या ढहने के कारण होता है।
  • समय के साथ ऊंचाई का कम होना।
  • एक झुकी हुई मुद्रा.
  • एक हड्डी जो अपेक्षा से कहीं अधिक आसानी से टूट जाती है।

मामूली गिरावट, टक्कर या छींक से भी फ्रैक्चर हो सकता है। फ्रैक्चर की सबसे आम जगहें कूल्हे, रीढ़ और कलाई हैं। फ्रैक्चर के कारण दर्द, विकलांगता, स्वतंत्रता की हानि और जीवन की गुणवत्ता में कमी हो सकती है। इसलिए यदि आपमें इनमें से कोई भी लक्षण है, तो आपको किसी स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से मिलना चाहिए और अपनी हड्डी के स्वास्थ्य की जांच के लिए अस्थि घनत्व परीक्षण (बीएमडी) करवाना चाहिए।

यदि आपके पास ऑस्टियोपोरोसिस या अन्य जोखिम कारकों का पारिवारिक इतिहास है, जैसे कि पोस्टमेनोपॉज़ल होना, छोटा फ्रेम होना, या कुछ दवाएं लेना, तो आपको स्क्रीनिंग और रोकथाम रणनीतियों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए। आपका डॉक्टर अस्थि घनत्व परीक्षण या दवाओं की सिफारिश कर सकता है जो हड्डियों के नुकसान को धीमा कर सकते हैं और फ्रैक्चर को रोक सकते हैं।

लोगों में अस्थि घनत्व में आधे से अधिक अंतर के लिए आनुवंशिक कारक जिम्मेदार हो सकते हैं। अस्थि खनिज घनत्व (बीएमडी) यह मापता है कि हड्डियों में कितना कैल्शियम और अन्य खनिज मौजूद हैं। कम बीएमडी से ऑस्टियोपोरोसिस और हड्डी से संबंधित अन्य बीमारियां हो सकती हैं। कुछ लोगों में आनुवंशिक रूप से कम बीएमडी होने की प्रवृत्ति होती है। एक आनुवंशिक प्रवृत्ति परीक्षण आपको कम बीएमडी के लिए आपकी आनुवंशिक प्रवृत्ति को समझने में मदद कर सकता है जो आपके जोखिम के प्रबंधन के लिए सक्रिय उपाय करने में आपकी मदद कर सकता है।

आप क्या बदल सकते हैं

अच्छी खबर यह है कि ऑस्टियोपोरोसिस को रोका और इलाज किया जा सकता है। आप अपनी जीवनशैली में ये कुछ बदलाव करके अपनी हड्डियों की सुरक्षा कर सकते हैं।

कैल्शियम और विटामिन डी। कैल्शियम मजबूत हड्डियों के निर्माण और रखरखाव के लिए आवश्यक है, और विटामिन डी आपके शरीर को कैल्शियम को अवशोषित करने और हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए उपयोग करने में मदद करता है।

व्यायाम। नियमित रूप से व्यायाम, विशेष रूप से वजन उठाने वाले और प्रतिरोध व्यायाम, कोशिकाओं को उत्तेजित करने में मदद करते हैं जो नई हड्डियां बनाते हैं और मांसपेशियों की ताकत और संतुलन में सुधार करते हैं। वजन उठाने वाले व्यायाम वे होते हैं जो आपको गुरुत्वाकर्षण के विरुद्ध काम कराते हैं, जैसे चलना, जॉगिंग करना, नृत्य करना या सीढ़ियाँ चढ़ना। प्रतिरोध व्यायाम वे हैं जो प्रतिरोध पैदा करने के लिए वजन, बैंड या आपके शरीर के वजन का उपयोग करते हैं, जैसे उठाना, धक्का देना या खींचना।

प्रोटीन. प्रोटीन आपके शरीर की हर कोशिका में पाया जाता है, जिसमें आपकी हड्डियाँ भी शामिल हैं। अध्ययनों से पता चला है कि प्रोटीन खाने से अस्थि खनिज घनत्व बढ़ता है। आप पशु या गैर-पशु स्रोतों, जैसे मांस, पोल्ट्री, मछली, अंडे, डेयरी उत्पाद, बीन्स, नट्स, बीज, सोया उत्पाद और अनाज से प्रोटीन प्राप्त कर सकते हैं।

धूम्रपान से बचें और शराब का सेवन सीमित करें। धूम्रपान नई हड्डी कोशिकाओं के उत्पादन में बाधा डाल सकता है और मौजूदा हड्डी कोशिकाओं के टूटने को बढ़ा सकता है। शराब आपके कैल्शियम अवशोषण को कम करके और आपके कैल्शियम उत्सर्जन को बढ़ाकर आपकी हड्डियों के स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकती है।

स्वस्थ वजन बनाए रखें. कम वजन या अधिक वजन दोनों ही आपकी हड्डियों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकते हैं। कम वजन होने से हड्डियों का द्रव्यमान कम हो सकता है और फ्रैक्चर का खतरा बढ़ सकता है। अधिक वजन होने से आपकी हड्डियों और जोड़ों पर अतिरिक्त तनाव पड़ सकता है और गिरने और चोट लगने का खतरा बढ़ सकता है। स्वस्थ वजन सीमा आपकी ऊंचाई, उम्र, लिंग और अन्य कारकों पर निर्भर करती है। आप अपने स्वस्थ वजन सीमा का अनुमान लगाने के लिए बीएमआई कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं।

जेनोमेपैट्री™ ऑस्टियोपोरोसिस के प्रबंधन में कैसे मदद कर सकता है?

MapmyGenome का Genomepatri™ एक स्वास्थ्य और कल्याण एट-होम डीएनए परीक्षण है जो आपके डीएनए का विश्लेषण करके आपके स्वास्थ्य और कल्याण के विभिन्न पहलुओं में अंतर्दृष्टि प्रदान करता है। जीनोमेपैट्री 100 से अधिक स्थितियों को कवर करता है - बीमारियों के लिए जोखिम, फिटनेस, पोषण (विटामिन डी स्तर, अस्थि-खनिज घनत्व), लक्षण (बीएमआई/मोटापा), दवा प्रतिक्रिया और बहुत कुछ। परीक्षण एक साधारण लार स्वैब है।

हमारे बोर्ड-प्रमाणित आनुवंशिक परामर्शदाता फिर रिपोर्ट के निष्कर्षों को आपके स्वास्थ्य इतिहास के साथ जोड़ते हैं। वे आपको आपके स्वास्थ्य के बारे में एक बड़ी तस्वीर देते हैं और ऐसे हस्तक्षेपों का सुझाव देते हैं जो आपको अपने स्वास्थ्य के बारे में सूचित विकल्प चुनने में सक्षम बनाते हैं।

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पहुंचें और मदद लें

ऑस्टियोपोरोसिस के लिए सहायता समूह ऐसे लोगों के समूह हैं जो ऑस्टियोपोरोसिस के साथ रहने से संबंधित अपने अनुभवों, चुनौतियों और मुकाबला करने की रणनीतियों को साझा करते हैं। वे भावनात्मक, सामाजिक और शैक्षणिक सहायता के साथ-साथ अपनेपन और सशक्तिकरण की भावना भी प्रदान कर सकते हैं। सहायता समूह आपको ऑस्टियोपोरोसिस की रोकथाम, उपचार और प्रबंधन के बारे में अधिक जानने में भी मदद कर सकते हैं। ऑस्टियोपोरोसिस के लिए सहायता समूहों के कुछ उदाहरण हैं:

  • ऑस्टियोपोरोसिस सहायता समुदाय
  • नेशनल ऑस्टियोपोरोसिस फाउंडेशन ऑनलाइन समुदाय
  • ऑस्टियोपोरोसिस कनाडा ऑनलाइन फोरम

आप बोन हेल्थ एंड ऑस्टियोपोरोसिस फाउंडेशन द्वारा प्रदान किए गए सहायता समूह खोजक का उपयोग करके ऑस्टियोपोरोसिस के लिए अधिक सहायता समूह पा सकते हैं। आप अपने डॉक्टर या स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से स्थानीय या ऑनलाइन सहायता समूहों पर सिफारिशें मांग सकते हैं जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप हों।

ऑस्टियोपोरोसिस एक मूक चोर है जो आपकी हड्डियों और आपके स्वास्थ्य को लूट सकता है। लेकिन आप कुछ सरल जीवनशैली में बदलाव, समय पर जांच और चिकित्सा हस्तक्षेप के साथ अपनी हड्डियों की देखभाल करके इससे लड़ सकते हैं। याद रखें, ऑस्टियोपोरोसिस अपरिहार्य नहीं है। आप इसे रोक सकते हैं और इसका इलाज कर सकते हैं। तो आइए इस ऑस्टियोपोरोसिस दिवस पर हड्डियों को मजबूत बनाने और उज्जवल भविष्य का वादा करें।

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