महारानी एलिज़ाबेथ और उनकी असाधारण दीर्घायु। क्या यह उसका जीन है?

Queen Elizabeth and Her Extraordinary Longevity. Is It her genes?

ब्रिटेन में, पिछले सप्ताह तक, यह "लॉन्ग लिव द क्वीन" था। महारानी एलिज़ाबेथ स्वस्थ दीर्घायु का प्रतीक थीं। उन्होंने 96 वर्ष की आयु तक अत्यंत लंबे और सक्रिय जीवन का आनंद लिया।

स्वस्थ जीवन और अनुशासित जीवन शैली तक रानी की पहुंच के अलावा, अच्छे जीन विरासत में मिलने से भी सिंहासन पर उनके रिकॉर्ड-तोड़ कार्यकाल में योगदान मिला। यह जानना अच्छा है कि रानी की मां 101 वर्ष तक जीवित रहीं। यहां दिवंगत राजा की कुछ स्वस्थ दीर्घायु आदतें दी गई हैं।

  • नियमित व्यायाम

विभिन्न समाचार रिपोर्टों के अनुसार, महारानी एलिज़ाबेथ ने अपने कुत्तों को घुमाया, घोड़ों की सवारी की और लंबी पैदल यात्रा की। उन्होंने जीवन भर और बुढ़ापे तक सक्रिय रहने का निश्चय किया। अध्ययनों से पता चलता है कि वृद्ध लोग जो अधिक सक्रिय हैं वे लंबा और स्वस्थ जीवन जीते हैं। हम भी रानी के उदाहरण का अनुसरण कर सकते हैं। नियमित व्यायाम और सक्रिय रहना हममें से अधिकांश लोग अपने स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छी चीज हो सकते हैं।

  • जीवन में उद्देश्य की भावना

इसकी सटीक मात्रा निर्धारित करना कठिन है। लेकिन अगर हम महारानी एलिज़ाबेथ को देखें, तो उनका जीवन कर्तव्य और अपने राष्ट्र की सेवा के इर्द-गिर्द केंद्रित था। वह 90 की उम्र में भी अपने आधिकारिक कर्तव्यों को बखूबी निभा रही थीं। अध्ययनों के बढ़ते समूह से पता चलता है कि यदि आपके जीवन में कोई उद्देश्य है, तो आप दैनिक आधार पर शारीरिक और मानसिक रूप से अच्छा महसूस करेंगे। जीवन में अर्थ की भावना होना स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है यह और भी महत्वपूर्ण हो जाता है।

लेकिन अगर आप सोच रहे हैं, “एक मिनट रुकें! यदि मेरे पास उद्देश्य की उच्च भावना नहीं है तो मेरा जीवन निरर्थक हो जाएगा?” अभी इंतजार करो! तनाव मत लो. आपको बस उस चीज़ को आगे बढ़ाने पर ज़ोर देना है जो आपको पसंद है और जो आपके लिए सार्थक है।
काम काम काम

पुस्तक, लॉन्गविटी प्रोजेक्ट में, लेखक लेस्ली आर मार्टिन और हॉवर्ड एस. फ्रीडमैन बताते हैं कि मेहनती और विवेकशील लोग ही सबसे लंबे समय तक जीवित रहते हैं। रिटायर होने की आदर्श उम्र क्या है? कभी नहीं, न्यूरोसाइंटिस्ट डैनियल लेविटिन कहते हैं। डैनियल लेविटिन के अनुसार, यदि आप एक संतोषजनक लंबा जीवन जीना चाहते हैं, तो व्यस्त रहें।

महारानी एलिज़ाबेथ कभी सेवानिवृत्त नहीं हुईं। इतना कि उनकी मृत्यु से ठीक दो दिन पहले, सम्राट ने लिज़ ट्रस को ब्रिटेन का प्रधान मंत्री नियुक्त किया, तस्वीरों में मुस्कुराते हुए, भले ही वह कमजोर दिख रही थीं। दुनिया के "ब्लू जोन" में से एक, जापान के ओकिनावा के निवासी, जहां लोग लंबा जीवन जीते हैं, कभी रिटायर न होने की नीति का पालन करते हैं। उनके जीवन में एक मजबूत उद्देश्य है, एक प्रेरक शक्ति है जिसे जापानी "इकिगाई" कहते हैं।

  • प्रकृति में बिताया गया समय

नेचर में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, प्राकृतिक वातावरण में समय बिताने से स्वास्थ्य और सेहत को फायदा हो सकता है। महारानी एलिजाबेथ को प्रकृति से प्यार था और वह लंबी पैदल यात्रा और पिकनिक में काफी समय बिताती थीं।
वन स्नान, एक शब्द जो जापान में उभरा, इकोथेरेपी का एक रूप है जिसमें किसी भी प्राकृतिक वातावरण में चलना और सचेत रूप से आपके आस-पास जो कुछ भी है उसके साथ जुड़ना शामिल है। यह तनाव से राहत दिलाने और आपके मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। हरी वनस्पति का सुरक्षात्मक प्रभाव होता है और यह जीवन काल में वृद्धि से जुड़ा होता है।

लम्बी आयु का रहस्य क्या है”? क्या यह जीन है? क्या यह स्वस्थ आदतें हैं? अथवा दोनों?

  • पशु साथी

उन प्यारे पालतू जानवरों के वीडियो देखना किसे पसंद नहीं है? रोएँदार दोस्त होने से अकेलापन कम हो सकता है, सामाजिक समर्थन की भावनाएँ बढ़ सकती हैं और मूड अच्छा हो सकता है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (संयुक्त राज्य अमेरिका) के अनुसार, जानवरों के साथ बातचीत करने से कोर्टिसोल का स्तर कम हो सकता है, रक्तचाप कम हो सकता है और तनाव को प्रबंधित करने में मदद मिलती है।
मजबूत सामाजिक संबंध

अपने दोस्तों से मिलना या गोवा की यात्रा आप बहुत व्यस्त होने के कारण टालते रहते हैं। इसे डॉक्टर की नियुक्ति जितना ही महत्वपूर्ण समझें। दीर्घकालिक अकेलेपन का मानव जीवन पर प्रभाव पड़ता है। अकेलापन आपके जीवनकाल को छोटा करने का जोखिम कारक हो सकता है।

दिवंगत राजा के दिन लोगों, सामाजिक संपर्कों, बैठकों और यात्राओं से भरे हुए थे। उन्होंने हमेशा अपने परिवार के साथ घनिष्ठ संबंध बनाए रखा। मजबूत सामाजिक संबंध होने से समय से पहले मौत का खतरा कम हो सकता है।

  • चाय और डार्क चॉकलेट

महारानी एलिजाबेथ की सुबह की शुरुआत एक कप अर्ल ग्रे टी से होती है। वह दोपहर की चाय भी पीती हैं। चाय, विशेष रूप से हरी चाय, एंटीऑक्सिडेंट का एक समृद्ध स्रोत है जो मुक्त कणों के गठन को कम करती है और कोशिका क्षति को रोकती है।

रानी को डार्क चॉकलेट भी बहुत पसंद थी। यह ज्यादा मीठा नहीं है और इसमें एंटीऑक्सीडेंट और खनिज भी भरपूर मात्रा में होते हैं जो सूजन को कम करने और स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

कुछ लोग सौ साल क्यों रहते हैं?

भारत में अक्सर बड़े-बुज़ुर्ग आशीर्वाद देते समय कहते हैं "आप दीर्घायु हों"। उम्र सिर्फ एक संख्या हो सकती है. हालाँकि, मैपमायजीनोम ने एक पहल शुरू की है जो 90 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों पर केंद्रित है। इस प्रयास का मुख्य उद्देश्य अरबों डॉलर के सवाल का जवाब ढूंढना है, "लंबे जीवन का रहस्य क्या है"? क्या यह जीन है? क्या यह स्वस्थ आदतें हैं? अथवा दोनों?

90 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों के जीवनकाल को देखते समय आनुवंशिकी का प्रभाव एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। तो इस पहल में, Mapmygenome Genomepatri का उपयोग करके उन लोगों के जीन का विश्लेषण करता है जो 90 से ऊपर हैं।

जीनोमपत्री मैपमायजीनोम का डीएनए-आधारित स्वास्थ्य और कल्याण समाधान है जो 100+ आसानी से पढ़ी जाने वाली रिपोर्टों के आधार पर एक व्यापक आनुवंशिक मूल्यांकन देता है। रिपोर्ट में आपकी आनुवंशिक संरचना, स्वास्थ्य स्थितियों के प्रति संवेदनशीलता और दवाओं के प्रति आपकी प्रतिक्रिया के बारे में अंतर्दृष्टि शामिल है। जीनोमेपत्री आपको अपने दादा-दादी की आनुवंशिक जानकारी जैसे जीवनशैली, आहार, व्यवहार और फिटनेस के बारे में जानने में मदद करता है, और अंततः उनकी स्वस्थ दीर्घायु के बारे में सुराग ढूंढता है।

आप 90 वर्ष से अधिक उम्र के किसी भी जानने वाले के लिए निःशुल्क जीनोमपत्री प्राप्त करके इस पहल में शामिल हो सकते हैं। आइए उनके जीन को जानकर उनकी लंबी उम्र के रहस्य का पता लगाएं। कौन जानता है कि आपके दादा-दादी दीर्घायु जीन के भाग्यशाली वाहक हैं?

90 वर्ष से अधिक उम्र वालों के लिए परीक्षण निःशुल्क है।

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